Saturday 26 November 2016

ये भी एक मेला है :: Hindi blog

यूँ तो मेले लगते उजड़ते रहतें है, इनमें सायद आपभी कभी गए होंगे! जिसकी  भीड़ और उत्साह की मिली जुली याद आपको सायद याद हो। मेला पहले भी लगता था मेला आज भी लगता है, ठंड का समय आ गया है और एक और मेला चल रहा है, भीड़ लगी हुई है ,उत्साह तकलीफ और हंगामें की भी कोई कमी नहीं है ।  जी ये नोट बदल मेला है, जिसे  प्रधान मंत्री जी ने नोट बन्दी का एलान कर शरू किया है। 
                                                 मुझे नहीं पता की ये फैसला सही है या गलत पर हर तरफ फैले अफरातफरी से कोई इंकार नहीं क्र सकता । परेशान तो सब है पर कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं, बुरा तो तब लगता है जब बुजुर्गों को भी इस लाइनों में घंटों खड़ा रहना पड़ता है । माहौल गर्म है और इसे व्हाट्सएप्प और twitter पर और भड़काया जा रहा है, मीडिया घंटो एक ही चीज दिखा दिखा कर भी थक नहीं रहा और सायद आप भी बोर नहीं हो रहें है ।  जनता अब फैन बन रही है कोई मोदी फैन है तो कोई झाड़ू वाला सबने सुनना बन्द क्र दिया है , अपने नायक की बुराई हजम नहीं होती है और खुले विचार जैसे शब्द तो बस अब कहने के लिए ही रह गयें है । कल मैं एक बैंक की लाइन मैं औरों की तरह लगा हुआ था कोई वहाँ सायद दो दिन से आकर परेसान हो गया था और आखिर बोल बैठा " मोदीजी तो सबको फेरा में फसा दिए है और खुद मजे में घूम रहें हैं " उसका इतना कहना क्या था उसे तो मनो टारगेट पे ही ले लिया गया । ठीक हैं आप मोदी जी के फैसले से सहमत असहमत हों सकतें है पर दुशरों पे तो हमें अपना मत थोपना नहीं चहिये, हाँ समझाया जा सकता है । 
                                                पर सबकुछ बुरा भी नहीं है लोग यहीं बहाने कुछ समझ तो रहें हैं की सारा पैसा घर पे रखना ठीक नहीं है । सबसे अछी बात तो ये है , लोग paytm जैसी सेवा का उपयोग करना सिख रहें है, और paytm और मोबाइल बैंकिंग की मनो निकल पड़ी है और चाहे अनचाहे तहर से ही वे भी डिजिटल हों रहें है जो सायद डिजिटल होना नहीं चाहते या सायद डर लगता है, बात जो भी हो डिजिटल इंडिया को इससे बल मिला है और ये एक सकारात्मक पहल है । 
                                                 मेले का आप भी आनन्द उठाइये क्या पता आपको ये ६०(60 ) दिन किस तरह याद रह जाये। राजनेतिक पार्टयों के अलग अलग दलीलें हैं सुनते रहिये सब का पर करिये अपने मन का, ये भी अब एक तरह का एंटरटेनमेंट शो हो गया है जहाँ एक स्क्रीन पर कई चहरे एक दूसरे से लड़ते देखा जा सकता है, trp मिल रही है और सब देख रहें है । आशा है आप अपने विवेक का इस्तेमाल क्र हीं रहें होंगे और क्या पता सायद कला धन निकल ही आये ।

No comments:

Post a Comment